Small Airplane Best Designed by Young Man From Village

हाल ही में सवाई माधोपुर जिले के कुनकटा कलां गांव में चल रही जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में कुछ नया दृश्य देखने को मिला जो आपके सामने विस्तार से बताया गया है। यहां पर एक युवक के द्वारा तैयार किया गया छोटा हवाई जहाज देखने को मिला जिसके फोटो नीचे दिए गए हैं।

Small Airplane Best Designed by Young Man From a Small Village –

24 जनवरी 2021 से शुरू हुए इस प्रतियोगिता में गंगापुर सिटी के एक छोटे से गाँव के रहने वाले मुकेश कुमार सैनी एक अद्भुत टेक्नोलॉजी के साथ खुद के द्वारा निर्मित छोटा हवाई जहाज (Small Airplane) उड़ान भरते देखा गया। इस पोस्ट में आपको इस प्रतियोगिता के बारे में नहीं बल्कि इस छोटे हवाई जहाज के बारे में बताया गया है की आखिर इसको बनाया कैसे?

आपको बता दें कि इस छोटे हवाई जहाज का वजन लगभग 2 किलोग्राम है और इसकी उड़ान क्षमता लगभग 1 किलोमीटर लंबी व 800 मीटर ऊंची है। अब आपको बता दें कि इसको बनाने में किस चीज का इस्तेमाल किया गया।

इस छोटे हवाई जहाज को बनाने के लिए सफेद प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है ताकि इसका वजन कम रहे। इस हवाई जहाज को उड़ान भराने के लिए बीच में एक छोटी मोटर लगाई गई है। इसमें बड़े हवाई जहाज (Small Airplane) की तरह ही टायर लगाए गए हैं लेकिन इसके टायर छोटे हैं।

Small Airplane Designed by Young Man From a Small Village

इसके अलावा इस हवाई जहाज (Small Airplane) में आगे की तरफ एक छोटी बैटरी लगाई गई है, ताकी इसमें विधुत सप्लाई होती रहे। यह पूरी तरह से रिमॉट (Remote) कंट्रोल है। इस हवाई जहाज की उड़ाने की ऊंचाई, दूरी सब कुछ रिमोट कंट्रोल पैनल के द्वारा ही तय की जाती है।

इसमें एक छोटी चिप लगी होती है जो हवाई जहाज को रिमोट कंट्रोल पैनल से जोड़ती है। इस हवाई जहाज को इस तरीके से बनाया गया है कि इसे आसमान में उड़ान भरने के बाद आसानी से नीचे उतारा जा सकता है।

Small Airplane Designed by Young Man From a Small Village

इस हवाई जहाज को प्लास्टिक से डिजाइन किया गया है तथा इसको टेप द्वारा चिपकाया गया है ताकि हवा में किसी भी पंछी से टकराकर गिर ना सके। यह हवाई जहाज एक बार बैटरी चार्ज करने पर 45 मिनट लगातार आसमान में उड़ सकता है।

जिस तरीके से ड्रोन कैमरे को नीचे रिमोट कंट्रोल पैनल के द्वारा कंट्रोल किया जाता है, ठीक उसी प्रकार इस हवाई जहाज को भी रिमोट कंट्रोल के द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है। इसको बनाने वाले मुकेश कुमार सैनी ने बताया कि कुछ दिनों पहले इस हवाई जहाज को अपने हाथ में लेकर दौड़ करके उड़ाया जाता था लेकिन कुछ और नई टेक्नोलॉजी के साथ काम करके स्कोर कंट्रोल पैनल से जोड़ दिया गया है।

इस हवाई जहाज (Small Airplane) को आसमान में उड़ान भरने के लिए हाथ में लेकर दौड़ने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसकी दौड़ने की गति तथा उड़ान भरने की क्षमता भी कंट्रोल पैनल से जुड़ी हुई है।

Small Airplane Designed by Young Man From a Small Village
हमारे द्वारा देखा गया एयरप्लेन और इसकी पूरी जानकरी प्राप्त की

 

Small Airplane Designed by Young Man From a Small Village
उड़ान भरते समय खिचीं गई फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button